नौगवां पकड़िया इलाके में रहस्यमयी बुखार का कहर, 20 दिनों में 4 लोगों की मौत से दहशत

नौगवां पकड़िया इलाके में रहस्यमयी बुखार का कहर, 20 दिनों में 4 लोगों की मौत से दहशत

पीलीभीत: उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में इन दिनों वायरल बुखार का कहर देखने को मिल रहा है. शहर से सटे नौगांवा पकड़िया इलाके में रहस्यमयी बुखार के चलते पिछले 20 दिनों में चार लोगों की मौत का मामला सामने आया है. इसके बाद से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया है. वहीं, चार लोगों की मौत के बाद इलाके के स्थानीय निवासी स्वास्थ्य विभाग और नगर पंचायत पर गंभीर आरोप लगा रहे हैं. जानिए पूरा मामला.


दरअसल पीलीभीत जिले के नौगवां पकड़िया को हाल में ही नगर पंचायत का दर्जा मिला है. नगर पंचायत में अभी तक चुनाव संपन्न नहीं हुए हैं. यही कारण है कि पूरा इलाका अव्यवस्थाओं से घिरा है. जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा होने के चलते संचारी रोगों के फैलने का खतरा अधिक बढ़ गया है. जानकारी के मुताबिक, अब तक इलाके के 100 लोगों की सैंपलिंग हुई है, जिसमें से करीब 30 लोगों में डेंगू के आंशिक लक्षण पाए गए हैं. हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने कोई ऑफिशियल आंकड़ा उपलब्‍ध नहीं कराया है.


इलाके में फैल रहा रहस्यमयी बुखार

नौगवां पकड़िया इलाके में बीते कुछ दिनों में लोगों में रहस्यमयी बुखार फैल रहा है. बुखार के चलते बीते कुछ दिनों में ही चार लोगों की मौत के बाद लोगों के बीच दहशत का माहौल है. लोगों का आरोप है कि कई बार स्वास्थ्य महकमे को अवगत कराने के बाद भी विभाग खानापूर्ति में जुटा है. वहीं, नगर पंचायत की ओर से भी साफ सफाई की कोई व्यवस्था नहीं है. नौगवां पकड़िया के स्थानीय निवासी रामभरोसे और सुरेंद्र कुमार ने उनके परिजनों को अचानक तेज बुखार की समस्या हुई. इलाज के दौरान ही उनकी मौत हो गई. जबकि जांच के दौरान कोई गंभीर बीमारी सामने नहीं आई. अब उन्हें डर सता रहा है कि परिवार के अन्य लोगों के साथ कोई अनहोनी ना हो जाए.


मॉनिटरिंग में जुटी स्वास्थ्य विभाग की टीम

इस पूरे मामले पर जानकारी देते हुए पीलीभीत के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आलोक कुमार ने बताया कि नौगवां पकड़िया में वायरल बुखार के कई मामले सामने आए हैं. लगातार टीम द्वारा मॉनिटरिंग की जा रही है. इसके साथ ही लोगों को आवश्यक दवाओं का वितरण भी किया जा रहा है.

Leave a Reply

Required fields are marked *