Pixel 6 से कितना अलग है Pixel 7 और क्या हैं दोनों डिवाइस में अंतर? जानिए

Pixel 6 से कितना अलग है Pixel 7 और क्या हैं दोनों डिवाइस में अंतर? जानिए

नई दिल्ली, गूगल ने हाल ही में अपना फ्लैगशिप फोन Pixel 7 पेश किया है. यह एक बजट स्मार्टफोन हैं. Pixel 7 पिछले साल लॉन्च हुए कंपनी के Pixel 6 का सक्सेसर है. अगर आपके पास Pixel 6 है और आप अपग्रेड करने के बारे में सोच रहे हैं, या आपके पास इससे भी पुराना मॉडल है और फैसला नहीं कर पा रहें हैं कि किस मॉडल को खरीदें, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपके लिए कौन सा डिवाइस अच्छा रहेगा.


बता दें कि फोन को 6 अक्टूबर को लॉन्च किया गया था और तुरंत इसके प्री-ऑर्डर्स भी शुरू हो गए थे. पिछली सेल के दौरान गूगल डिवाइस आउट-ऑफ-स्टॉक हो गया था. और अब यह फोन ओपेन सेल में सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध है और इसपर डिस्काउंट भी मिल रहा है.


Pixel 6 और Pixel 7 का साइज और स्क्रीन


कंपनी के दोनों ही डिवाइस दिखने में काफी हद तक एक जैसे हैं. Pixel 6 की स्क्रीन 6.4 इंच की है, जो Pixel 7 की 6.3 इंच की स्क्रीन से थोड़ी बड़ी है. दोनों का स्क्रीन रिजोलूशन समान है. दोनों फोन IP68 डस्ट- और वाटर-रेसिस्टेंट हैं. दोनों हो डिवाइस स्क्रैच रसिस्टेंट ग्लास स्क्रीन के साथ आते हैं. Pixel 6 के पिछले हिस्से पर एक लंबी काली पट्टी मिलती है, लेकिन Pixel 7 में हल्के रंग की पट्टी है.


Pixel 6 और Pixel 7 के कलर ऑप्शन


गूगल के दोनों डिवाइस तीन-तीन कलर ऑप्शन में उपलब्ध हैं. आप कोई भी एक कलर ऑप्शन में चुन सकते हैं. Pixel 6 सीफोम ग्रीन, कोरल पिंक और स्टॉर्मी ब्लैक कलर में आता है. वहीं, Pixel 7 लेमनग्रास ग्रीन, स्नो व्हाइट और ओब्सीडियन ब्लैक में उपल्बध है.


दोनों डिवाइस का कैमरा


Pixel 6 और Pixel 7 दोनों में तीन कैमरे हैं. एक फोन के फ्रंट पर सेल्फी के लिए और दो फोन की बैक साइड पर. Pixel 6 का फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है, जबकि Pixel 7 में 10.8MP का कैमरा दिया गया है. वहीं, अगर बात करें बैक कैमरे की, तो दोनों फोन में लगभग एक जैसे रियर कैमरा है. दोनों में 50MP कैमरा, और एक 12MP अल्ट्रावाइड कैमरा मिलता है. हालांकि, Pixel 6 के कैमरे में केवल 7x डिजिटल जूम था, जबकि Pixel 7 में 8x डिजिटल जूम दिया गया है.


Pixel 6 और Pixel 7 कैमरों के बीच वास्तविक अंतर लेंस में नहीं, बल्कि सॉफ्टवेयर में है. दोनों पिक्सेल फोन यूजर्स को अपनी तस्वीरों को डिजिटल तरीके से इन्हांस करने की अनुमति देते हैं. दोनों फोन 1080p या 4K में शूट कर सकते हैं और एक्शन शॉट्स को बेहतर तरीके से शूट करने के लिए वीडियो स्टेबलाइजेशन टूल यूज कर सकते हैं. Pixel 7 में हर वो खास कैमरा फीचर है जो Pixel 6 में मिलता है. इसके अलावा Pixel 7 सिनेमैटिक ब्लर फीचर दिया गया है, जो पिछले मॉडल में नहीं है.


Pixel 6 और Pixel 7 के इंटरनल हार्डवेयर


2021 में Google ने कहा था कि Pixel 6 एक इंटरनल चिप पर चलेगा जिसे Google Tensor कहा जाता है. यह छोटी सी चिप ऐप लॉन्च करने से लेकर इमेज दिखाने तक, Pixel 6 के हर हिस्से को मैनेज करती है. Pixel 6 जैसे सस्ते फोन के लिए, यह एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली चिप थी. वहीं, दूसरी ओर Pixel 7 फोन Tensor G2 चिप दी गई है, जो Google Tensor का अपग्रेडेड वर्जन है. यह वह सब कुछ करता है जो मूल टेंसर करता है, लेकिन यह अधिक तेजी से चलता है और कम पावर का उपयोग करता है.


पिक्सेल 6 और पिक्सेल 7 की बैटरी में अंतर


Pixel 7 में 4,355 mAh की बैटरी मिलती है, जो Pixel 6 की तुलना में कम है. Pixel 6 में कंपनी 4,614 mAh की बैटरी ऑफर कर रही है.दोनों के बीच सबसे बड़ा अंतर यह है कि जहां एक्सट्रीम बैटरी सेवर मोड पर Pixel 7 फोन 72 घंटे तक चलेगा, जबकि Pixel 6 केवल 48 घंटे तक ही चलता है. इसके अलावा दोनों डिवाइसों में फास्ट बैटरी चार्जिंग मिलती आते हैं.


दोनों डिवाइस की कीमतें


पिछले हफ्ते Pixel 7 के आने के बाद Pixel 6 और Pixel 7 कुछ समय के लिए समान कीमत पर उपलब्ध थे. तब से Pixel 6 गूगल की साइट पर स्टॉक से बाहर हो गया है और अब यह बेस्ट बाय और अमेजन जैसे थर्ड-पार्टी रिटेलर्स पर उपलब्ध है. Pixel 6 की कीमत क्रमशः 128GB और 256GB स्टोरेज के लिए 399 डॉलर और 499 डॉलर से शुरू होती है. वहीं, Pixel 7 की कीमत 128GB के लिए 599 डॉलर और 256GB के लिए 699 डॉलर हैं.


आपको कौन सा फोन लेना चाहिए?


Pixel 6 और Pixel 7 दोनों ही Google के बजट स्मार्टफोन हैं, और ये काफी हद तक एक जैसे हैं. Tensor G2 चिप Pixel 7 को हर स्थिति में तेज़ी से चलाने में मदद करेगी, लेकिन Google Tensor चिप भी काफी तेज है. हालांकि, आपकी पसंद इस बात पर निर्भर करती है कि आपके पास अभी किस तरह का फोन है. यदि आपके पास Pixel 6 है, तो इसे पिक्सल 7 में अपग्रेड करने का कोई कारण नहीं है.

Leave a Reply

Required fields are marked *