कल नेपाल में आए तेज भूकंप के बाद से भारत और उसके आसपास लगातार कहां कांपी है धरती?

कल नेपाल में आए तेज भूकंप के बाद से भारत और उसके आसपास लगातार कहां कांपी है धरती?

नई दिल्‍ली, नेपाल की राजधानी काठमांडू और आसपास के इलाकों में बुधवार दोपहर को आए 5.9 तीव्रता के भूकंप Earthquake का असर भारत के सीमावर्ती राज्‍यों खासकर बिहार में देखने को मिला. पड़ोसी देश नेपाल में आए भूकंप के कारण बिहार के कई हिस्सों में भी उसका प्रभाव/झटके महसूस किए गए. हालांकि बिहार में महसूस किए गए झटके बहुत हल्के थे और एक मिनट से भी कम समय तक जारी रहे, लेकिन इसके बाद से ही लोगों में दहशत का माहौल बना रहा. हालांकि नेपाल में आए भूकंप के बाद से भारत और उसके आसपास कई बार जमीन हिली है, यानि भूकंप आए हैं. आइये जानते हैं काठमांडू में भूकंप के बाद कहां-कहां EarthQuake आए हैं..


पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के भूकंप विज्ञान राष्ट्रीय केंद्र के अनुसार, नेपाल में आए भूकंप के करीब 7 घंटे के अंदर ही पाकिस्‍तान Pakistan Earthquake में 4.1 तीव्रता का भूकंप आया. इसका केंद्र पाकिस्‍तान से 190 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में और 60 किलोमीटर की गहराई पर था.


केंद्र के अनुसार, इसके बाद अगला भूकंप भी इसी इलाके के आसपास रहा. इस बार इसकी तीव्रता थोड़ी अधिक थी. देर रात 2.05 बजे आया यह भूकंप 4.7 की तीव्रता का रहा. इसका केंद्र पाकिस्‍तान Earthquake in Pakistan से 201 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में और 120 किलोमीटर की गहराई पर था.


भूकंप विज्ञान राष्ट्रीय केंद्र का डाटा कहता है कि इसके बाद आज यानि गुरुवार सुबह से दो भूकंप भारत में आ चुके हैं. आज सुबह 9.10 बजे पहला भूकंप महाराष्‍ट्र Maharashtra Earthquake में आया. इसका केंद्र पुणे से 88 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में जमीन से महज 5 किलोमीटर की गहराई में रहा. हालांकि यह एक हल्‍का भूकंप था, जिसका तीव्रता महज 2.9 रही.


वहीं, दूसरा भूकंप महज सवा घंटे बाद सुबह 10.26 बजे गुजरात Gujarat Earthquake में आया, जोकि 3.5 की तीव्रता का रहा. इसका केंद्र सूरत से 61 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में जमीन से महज 7 किलोमीटर की गहराई में रहा. इस तरह कल नेपाल के काठमांडू में आए भूकंप के बाद से भारत और उसके आसपास जमीन चार बार हिल चुकी है.

Leave a Reply

Required fields are marked *