Chenab Bridge भारतीय रेल मंत्रालय ने शेयर की मनमोहक तस्वीरें

Chenab Bridge भारतीय रेल मंत्रालय ने शेयर की मनमोहक तस्वीरें

रेल मंत्रालय ने ट्विटर पर बादलों के ऊपर खड़े दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल चिनाब ब्रिज की कुछ शानदार तस्वीरें साझा की हैं। दिन के अलग अलग समय के दौरान ली गई चार तस्वीरों में चिनाब पुल को दिखाया गया है जिसका स्टील सूरज की रोशनी में चमक रहा है जो नीले आसमान और ऊंचे पहाड़ों के बीच बहुत खूबसूरत लग रहा है। मंत्रालय ने ट्विटर पर पोस्ट किए लुभावने खूबसूरत चिनाब ब्रिज का नजारा आप यहां देख सकते हैं-


तस्वीरों ने इंटरनेट को पूरी तरह से मंत्रमुग्ध कर दिया है। यह जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले में बक्कल और कौरी के बीच निर्मित एक कंक्रीट का मेहराबदार पुल है। एक इंजीनियरिंग चमत्कार चिनाब ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल है। इस साल दिसंबर से इस पुल के रेल यातायात के लिए खुलने की उम्मीद है। तस्वीरों में आप पुल को बादलों के बीच से झांकते हुए देख सकते हैं। यह देखने लायक नजारा है।


जम्मू-कश्मीर में रियासी जिले के कौरी इलाके में चिनाब नदी पर बना यह पुल 14 अगस्त को उस समय चर्चा में था जब पुल के ऊपरी डेक को सुनहरे जोड़ से पूरा किया गया था। नदी के तल से 359 मीटर ऊपर खड़े इस पुल में 93 डेक खंड शामिल हैं जिनमें से प्रत्येक का वजन लगभग 85 टन है जो लगभग 75 किमी दूर कटरा जम्मू को काजीगुंड कश्मीर से जोड़ने वाली सिंगल लाइन पर है।यह पुल 272 किलोमीटर के उधमपुर श्रीनगर बारामूला रेल लिंक USBRL परियोजना का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य जम्मू को कश्मीर घाटी के साथ हर मौसम में उच्च गति विकल्प के रूप में जोड़ना है। 272 किमी लंबी रेलवे लाइन में देश की सबसे लंबी सुरंग T49 12.75 किमी और 927 बड़े और छोटे पुल कुल लंबाई 13 किमी के साथ 38 सुरंग कुल लंबाई 119 किमी होगी। चिनाब रेलवे ब्रिज के अलावा कश्मीर को जोड़ने के लिए उबड़ खाबड़ इलाकों में 16 अतिरिक्त पुल भी बनाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Required fields are marked *