ITI पास युवाओं के लिए BSF में नौकरी रेडियो ऑपरेटर और मैकेनिक के लिए 19 सितंबर तक करें आवेदन

ITI पास युवाओं के लिए BSF में नौकरी रेडियो ऑपरेटर और मैकेनिक के लिए 19 सितंबर तक करें आवेदन

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स यानी BSF में नौकरी की उम्मीद पाले युवाओं के लिए बेहतर मौका है। BSF में रेडियो ऑपरेटर और हेड कांस्टेबल पद के लिए 1312 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इसके लिए 19 सितंबर तक आवेदन किए जा सकेंगे।


इस भर्ती के लिए योग्यता क्या चाहिए? फॉर्म फीस क्या है सैलरी क्या मिलेगी आइए ऐसे सवालों के जवाब जानते हैं।


फॉर्म भरने के योग्य कौन है

BSF ने हेड कांस्टेबल के 1312 पदो में 982 पद रेडियो ऑपरेटर और 333 पद रेडियो मैकेनिक के निर्धारित किए हैं। भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों की उम्र 18 साल से अधिक और 25 साल से कम होनी चाहिए। लड़कों की लंबाई 168 सेंटीमीटर और लड़कियों की लंबाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।


ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित सीट नहीं

रेडियो ऑपरेटर के कुल 982 पदों में ओबीसी वर्ग के लिए कोई भी पद आरक्षित नहीं है। जबकि EWS के लिए 420 पद आरक्षित किए गए हैं। एससी के लिए 131 पद और एसटी के लिए 110 पद आरक्षित हैं। वहीं रेडियो मैकेनिक के 330 पदों में 100 पद ओबीसी के लिए रिजर्व किया गया है।


पढ़ाई कितनी चाहिए

रेडियो ऑपरेटर: अभ्यर्थी 10वीं पास हो और इसके बाद रेडियो, टेलीविजन, जनरल इलेक्ट्रानिक्स, सीओपीए, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या फिर डेटा एंट्री ऑपरेटर में ITI का डिप्लोमा किया हो। या फिर अभ्यर्थी मैथमेटिक्स, फीजिक्स और केमेस्ट्री से 12वीं पास किया हो और उसके 60% से अधिक नंबर हों।


रेडियो मैकेनिक: इस पद के लिए भी अभ्यर्थी का 10वीं पास होना जरूरी है। इसके बाद वह डेट प्रिपरेशन इलेक्ट्रानिक्स फिटर डेट प्रिपरेशन कंप्यूटर हार्डवेयर नेटवर्क टेक्निशियन या फिर डेटा एंट्री ऑपरेटर में ITI का डिप्लोमा किया हो। साथ ही अगर अभ्यर्थी 12वीं में फीजिक्स केमेस्ट्री मैथमेटिक्स के साथ पढ़ाई करते हुए 60% नंबर लाया है तो वह एलिजिबल है।


फॉर्म भरा कैसे जा सकता है

आप अपने नजदीकी साइबर कैफे पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। अगर खुद से भरना चाहते हैं तो बीएसएफ की ऑफिसियल वेबसाइट https://rectt.bsf.gov.in/ पर जाकर भर सकते हैं। जनरल ओबीसी और EWS अभ्यर्थियों के लिए फॉर्म फीस 200 रुपए है। एससी-एसटी और फिजिकल हैंडीकैप अभ्यर्थियों के लिए कोई फॉर्म फीस नहीं है।


सैलरी क्या मिलेगी

BSF में इन दो पदों पर नियुक्ति के बाद शुरुआती सैलरी 25500 रुपए मिलेगी। इसी पर सबसे अधिक सैलरी इस वक्त 81100 रुपए है। सरकार की तरफ से ही तमाम अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं।

Leave a Reply

Required fields are marked *